05 फ़रवरी 2011

कातिलों के कातिल-1

उत्तर-प्रदेश के मेरठ में हुए उस सनसनीखेज ट्रिपल मर्डर की..जिसमें चार दिन में..तीन लोगों को बेरहमी से मार दिया गया...इस वारदात के बाद पुलिस से लेकर पब्लिक तक...चारों ओर हड़कंप मच गया...यूं तो कातिल ने बड़ी सफाई से रंगे थे खून से हाथ लेकिन कातिलों की एक गलती ने ही उन्हें करा दिया बेनकाब.. यकीन मानिये इस वारदात के बाद जो खुलासा हुआ..उसे जानने के बाद आपके पैरों तले से जमीन खिसक जायेगी...

तारीख- 31 जनवरी 2010
वक्त- शाम के करीब 6 बजे
जगह- मेरठ का कंकरखेडा इलाका

मेरठ के कंकरखेडा थाने में पुलिस हर दिन की तरह काम में लगी थी..कि अचानक शाम करीब छह बजे थाने में रखे फोन की घंटी घनघनाई.. और पूरे थाने में हड़कंप मच गया..वजह थी कंकरखेडा के श्रद्धापुरी में एक अधेड़ युवक की हत्या..मामले की सूचना मिलते ही पुलिस के आलाअधिकारी भी मौके पर पहुंचे.. मृत्तक की शिनाख्त रोहताश सिंह के रूप में हुई.. पुलिस को पता चला कि रोहताश मेरठ मे ही भूमि संरक्षक अधिकारी के पद पर तैनात था..करीब तीन साल पहले रोहताश की पत्नी की मौत हो गई थी लिहाजा रोहताश घर में अकेला ही रहता था.. रोहताश की गला दबाकर हत्या की गई थी.. और घर का सारा कीमती सामान गायब था.. पुलिस को समझते देर ना लगी कि कत्ल की इस वारदात को लूटपाट के मंसूबे से अंजाम दिया गया है.. लिहाजा पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तफ्तीश शुरू कर दी..

पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी थी....इससे पहले की पुलिस कत्ल की इस गुत्थी में किसी नतीजे तक पहुंचती.. कि बीती 2 फरवरी को मेरठ के ही सरधना इलाके के जंगलों से एक युवक की लाश बरामद हुई..लाश मिलने से पुलिस महकमें में एक बार फिर खलबली मच गई..पुलिस ने लाश को कब्जे में लिया और तफ्तीश की तो मृत्तक की पहचान योगेन्द्र के रूप में हुई.. योगेन्द्र की गोली मारकर हत्या की गई थी..इतना ही नहीं पुलिस जब तक योगेन्द्र के कातिलों को गिरफ्तार करती बेखौफ बदमाशों ने एक और सनसनीखेज कत्ल की वारदात को अंजाम दे डाला..बीती 3 फरवरी को पुलिस को मेरठ के नंगला ताशी इलाके से एक महिला की लाश उसी के घर से बरामद हुई..महिला की गला दबाकर हत्या की गई थी..महिला की पहचान नेहा के रूप में हुई..इतना ही नहीं पुलिसिया जांच में ये बात भी सामने आई कि नेहा और योगेन्द्र पति पत्नी थे..

महज चार दिनों में कत्ल की तीन सनसनीखेज वारदातों ने मेरठ पुलिस के हाथ पांव फुला दिए..पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते इस ट्रिपल मर्डर केस की बारिकी से तफ्तीश शुरू कर दी.. पुलिस को शक हुआ कि कहीं इन तीनों कत्ल के पीछे कोई एक ही वजह तो नहीं.. इस बीच जब पुलिस ने योगेन्द्र की फोन कॉल डीटेल खंगाली तो कत्ल के राज से पर्दा भी उठ गया..पुलिस को पता चला कि कत्ल के रोज कपिल नाम के एक शख्स ने योगेन्द्र को फोन कर बुलाया था..इसके बाद योगेन्द्र की किसी से बात नहीं हुई...पुलिस को शक हुआ कि कपिन ने ही योगेन्द्र की हत्या की है... ये बात भी सामने आई की कपिल ने ही बेबी नाम की एक महिला के साथ मिलकर योगेन्द्र की पत्नी नेहा को भी मौत के घाट उतारा था..

पुलिस के हाथ नेहा और उसके पति का कातिल लग चुका था..जब पुलिस ने कपिल और बेबी से सख्ती से पुछताछ की तो तीसरे कत्ल यानि रोहताश की हत्या का मामला भी सुलझ गया..कपिल ने खुलासा किया कि रोहताश की हत्या में वो और बेबी भी शामिल रहे हैं.. सच सामने आने के बाद पुलिस भी हैरान थी..लेकिन इससे भी बड़ा सवाल था कि कपिल ने बेबी के साथ मिलकर कत्ल की इन वारदातों को अंजाम क्यों दिया.

कोई टिप्पणी नहीं: