25 दिसंबर 2010

नाकाम मोहब्बत में मौत

मोहब्बत के लिए दिल धड़कता है लेकिन इसका मतलब ये तो नहीं कि हर किसी को उसका प्यार हासिल हो जाये... अब जो वारदात हम आपको दिखाने जा रहे हैं उसमें एक शख्स ने जब अपनी मोहब्बत को नाकाम होते पाया तो उसने अपनी जिंदगी का ही काम तमाम कर डाला... नासमझ मोहब्बत की ये वो खबर है जो हत्या के फेर में फंसकर अब पुलिस के लिए बन गई है खुदकुशी का मामला...
ये कहानी फिल्मी पर्दे की है... एकतरफा इश्क में एक आशिक जुनून की हद तक प्यार करता है... इतना ही नहीं माशूका को पाने की खातिर वो उसपर खौफ भी पैदा करने की कोशिश करता है...कभी खुद को घायल कर तो कभी माशूका को धमका कर... लेकिन रील लाइफ की इस लव स्टोरी को एक शख्स ने असल जिंदगी में दोहराने की कोशिश की.. असल जिंदगी की इस कहानी में किरदार बदले हैं.. नाम बदले हैं .. लेकिन कहानी और कहानी का अंजाम करीब करीब फिल्म जैसा ही है.. ये दिल दहला देने वाली रील लाईफ की कहानी आई है दिल्ली से सटे गाजियाबाद से ..
बात बीती 11 दिसंबर की है गाजियाबाद के लोनी इलाका देर शाम अचानक गोलियों की तड़तडाहट से गूंज उठा...इससे पहले की कोई कुछ समझ पाता बीच मोहल्ले में बिछ गई एक लाश... ये लाश थी ज्योतिबा फूले नगर के रहने वाले 22 साल के नवीन की.. नवीन की गोली लगने से मौत हुई थी.. नवीन की लाश लोनी में रहने वाली वैशाली के घर के बाहर पड़ी थी.. आरोप लगा कि नवीन की हत्या वैशाली और उसके परिवार ने ही मिलकर की है..
दिनदहाड़े गोली चलना औऱ फिर एक लड़की के घर के सामने एक नौजवान की लाश मिलना...इलाके के लोगों के लिए कानाफूसी का किस्सा बन गया... लेकिन ये तो इस कहानी का ट्रेलर था.. पूरी पिक्चर अभी बाकि थी.. पुलिस ने मामले की तफ्तीश शुरू की...और मामले को हत्या करार देते हुए वैशाली के पिता समेत तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया... लोगों को लगा कि शायद नौजवान लड़के औऱ लड़की को लेकर कोई मुद्दा रहा होगा जिसकी वजह से वैशाली के घरवालों ने नवीन की हत्या कर दी... भले ही वैशाली के परिवार वालों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया हो लेकिन इस केस के सभी पहलुओं को बारीकी से खंगला जा रहा था... इसी बीच पुलिस ने इस वारदात के पांच दिन बीत जाने के बाद इस केस में फिर से एक अहम खुलासा किया.. तीन लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज करने वाली पुलिस अब इसे खुदकुशी का मामला बता रही है.. और पुलिस इसकी वजह मान रही है नाकाम मोहब्बत..
पुलिस के मुताबिक इस मोहब्बत की शुरूआत करीब तीन साल पहले हुई थी... नवीन और वैशाली की मुलाकात तीन साल पहले हरिद्वार में हुई थी.. उस वक्त वैशाली अपनी कालेज की पढाई पूरी कर रही थी.. जल्द ही दोनों अच्छे दोस्त बन गए..और फिर मुलाकतों का सिलसिला चल निकला..इसी बीच नवीन वैशाली को दिलों जान से चाहने लगा.. और हिम्मत करके एक दिन उसने वैशाली के सामने मोहब्बत का इजहार भी कर दिया.. लेकिन वैशाली ने नवीन के प्यार को ठुकरा दिया...
इश्क मे मिली नाकामी से नवीन बौखला गया.. इसी बीच वैशाली की पढाई पूरी हो गई और वो लोनी अपने घर लौट आई.. लेकिन किसी तरह नवीन ने वैशाली का एड्रेस निकाल लिया.. और फिर जबरन उससे मिलने लगा.. नवीन ने वैशाली को धमकी दी कि अगर वो उसकी ना हो सकी तो वो किसी की न हो पायेगी... अगर उसने ऐसा किया तो वो उसके परिवार को खत्म कर देगा..
वैशाली के दिलो दिमाग में नवीन का खौफ घर कर चुका था..
उसका घर से निकलना दुभर हो गया... वैशाली भले ही घर में कैद हो चुकी हो लेकिन अभी तो इस इकतरफा मोहब्बत को कई और मोड़ देखने थे... अभी तो मोहब्बत की इस कहानी का क्लाइमेक्स आना बाकी था... आरोप है कि बीते 11 दिसम्बर की शाम नवीन एक बार फिर से वैशाली से मिलने आया.. जब उसकी मुलाकात वैशाली से ना हो सकी तो उसने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली..पुलिस ने नवीन के परिजनों की शिकायत पर हत्या का मामला दर्ज किया लेकिन पुलिस अब इसे नाकाम मोहब्बत का अंजाम बताते हुए खुदकुशी मान रही है..
मोहब्बत में जुनूनी हो चुके नवीन ने अपने प्यार को ही सबकुछ मान लिया.. लेकिन वो भूल गया कि उसका जुनून जानलेवा हो सकता है.. मौत को गले लगाने से पहले शायद नवीन एक बार ये सोच लेता तो आज वो जिंदा होता..

कोई टिप्पणी नहीं: