14 सितंबर 2017

दिल्ली की असली पुलिस ने नकली डॉन को पकड़ा

दिल्ली। दिल्ली तथा देश भर के उद्योगपतियों को जान से मारने की धमकी देकर धन वसूलने वाले नकली डाॅन को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने रीवा के जंगल से धर दबोचा है। नकली डाॅन की तलाश मुंबई, हरियाणा तथा चंडीगढ़ पुलिस को भी थी। डाॅन को ट्रैप मनी के साथ पकड़ा गया।
     अपराध शाखा अंतर्गत इंटर स्टेट सेल के उपायुक्त राजेश देव ने बताया कि अपराध शाखा थाने में पश्चिम दिल्ली के एक बिजनेसमैन नेउसके सहित पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी देकर करोड़ों रुपये की मांग करने वाले व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी। बिजनेसमैन ने शिकायत में बताया कि उसे मोबाईल फोन पर धमकियां दी जा रही हैं। साथ उसने यह भी बताया कि फोनकर्ता खुद को कुख्यात डाॅन रिजवान खान बताता है।
    इस मामले की जांच के लिए इंस्पेक्ट सुनील कुमार के नेतृत्व तथा एसीपी संजय सहरावत के निर्देशन में गठित टीम ने पता लगाया कि धमकी भरी काॅल्स रीवा, मध्यप्रदेश से की जा रही थीं। साथ ही यह भी पता चला कि एक ही फोन नंबर से देश के कई हिस्सोंमें इस तरह की काॅल्स की गई हैं। 
     कथित रिजवान खान को पकड़ने के लिए गठि त टीम ने रीवा में जा डेरा जमाया और यहां पता लगा कि काॅल्स की लोकेशन रातेहारा है। आखिर पुलिस ने काॅलर से संपर्क साध कर पश्चिम दिल्ली के बिजनेसमैन से मांगे रुपये देने की डील उसी के बीहाॅफ पर फिक्स की। काॅलर ने रुपया लेने के लिए कई तरह की सावधानियां बरतीं। 10-11 सितंबर की रात का समय देकर वह आया ही नहीं। अंत में सुबह करीब पौने चार बजे वह दिखाई दिया और जहां रकम रखी गई थी उसे ले जाने लगा। इसी समय वहां छिपी बैठी पुलिस टीम इंतजार कर रही थी। पुलिस ने उसे दबोच लिया। 
     पुलिस के अनुसार रिजवान खान असल में प्रणय तिवारी नाम का 27 साल का युवक है जो आसान तरीके से करोड़पति बनने के लिए प्रयास कर रहा था। वह एंबियेंस माॅल, वसंत कुंज में काम करता था। इसी दौरान ग्राहकों द्वारा भरे जाने वाले फार्म में उनकी डिटेल्स तथा फोन नंबर उसे मिल गये थे। बहुत सारे लोगों की डिटेल्स इकट्ठा करके वह नौकरी छोड़कर चला गया और अपने पास उपलब्ध आंकड़ों का मिसयूज करके लोगों को धमकाने लगा।

कोई टिप्पणी नहीं: